देश - विदेश

IND A vs PAK A Asia Cup : पाकिस्तान नहीं इन फैसलों से हारा भारत, नो बॉल पर भी दे दिया आउट…जूनियर एशिया कप में उतारे बूढ़े खिलाड़ी, ऐसी जीत पर आनी चाहिए शर्म

भारत के साथ क्रिकेट मैदान पर पिछले तीन दिन में जो कुछ हुआ, वह बहुत शर्मनाक है। अंपायरिंग इतनी खराब रही कि पहले भारत की बेटियों के साथ बांग्लादेश में अन्याय हुआ और फिर श्रीलंका में एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में हार हुई, या यूं कह लें कि अंपायरों ने पाकिस्तान की जीत की पटकथा लिखी। हरमनप्रीत कौर का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि पाकिस्तान के बूढ़ों की फौज से लोहा ले रहे जूनियर भारतीय क्रिकेटरों को घटिया अंपायरिंग ने हरा दिया।

भारत और पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबले में दो ऐसे फैसले थे, जिसे भारत में शायद जिला स्तरीय अंपायर भी सही देते। भारत से खुन्नस थी, या पाकिस्तान को जिताने की जल्दी.. थोड़ समझ से परे है। मैच में पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज साई सुदर्शन को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में नो बॉल पर आउट दिया। इसके बाद निकिन जोस को बिना बल्ले पर गेंद लगे कॉट आउट दिया।

लीग मैच में पाकिस्तान सूरमाओं की धज्जियां उड़ाने वाले साई सुदर्शन फिर उसी फॉर्म थे। पावरप्ले में शानदार ठुकाई से माहौल बना दिया कि अरशद इकबाल की एक गेंद को पुल के लिए गए और मोहम्मद हारिस ने कैच कर लिया। अंपायर ने यह बिना चेक किए आउट करार दे दिया कि गेंद नो बॉल है। रीप्ले में देखने पर साफ दिख रहा था कि इस बॉल पर कतई साई को आउट नहीं दिया जा सकता है।

नो बॉल पर दे दिया साई सुदर्शन को आउट
पाकिस्तानी गेंदबाज का पैर क्रीज से बाहर दिख रहा था। बाउंड्री पर न्याय का इंतजार कर रहे सुदर्शन को बांग्लादेशी थर्ड अंपायर मुर्शिद अली खान ने भारतीय खिलाड़ी से बाहर जाने के लिए कहा। इस तरह से 29 रन पर साई की पारी घटिया अंपायरिंग की वजह से खत्म हो गई। इसके बाद सोशल मीडिया पर कोहराम मच गया। हर कोई अंपायरिंग की क्वॉलिटी से हैरान था। बांग्लादेशी अंपायर पर हर कोई सवाल उठा रहा है।

बल्ले पर नहीं लगी गेंद, फिर भी दिया आउट
बात यहीं खत्म नहीं होती। 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर निकिन शॉट के लिए गए, लेकिन गेंद बल्ले पर लगी नहीं। पाकिस्तानी प्लेयर्स की अपील पर अंपायर ने उंगली उठा दी। यहां साफ पता चल रहा था कि गेंद कमर पर लग कर गई थी। पाकिस्तानी प्लेयर्स से ईमानदारी की उम्मीद करना अपना बेकार था, लेकिन अंपायर ने जो किया वह हैरान करने वाला था। निकिन स्तब्ध थे। वह कर भी क्या सकते थे। DRS था नहीं और उन्हें मजबूरन पवेलियन लौटना पड़ा। यह मैच भारत 128 रन से हारा। पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 352 रन बनाए थे, जबकि भारत 224 रन पर सिमट गया था।

Back to top button
close